Computer ki paribhasha | कंप्युटर की परिभाषा क्या है?

हम बहुत सी बार computer ki paribhasha kya hai? इसे जानने की अवश्यता पड़ जाती है और हम सही से जान नहीं पाते है की कंप्युटर की परिभाषा क्या है। आप यहा पर कंप्युटर की परिभाषा की जानकारी मिलेगी इस पोस्ट को आप को पूरी पढ़ना है। यहा पर कंप्युटर के बारे में बहुत कुछ जानने को मिल जाएगा।

 Computer ki paribhasha | कंप्युटर की परिभाषा क्या है?

 

 

 

 

कंप्युटर की परिभाषा

Computer ki paribhasha इस प्रकार है की यह एक उच्च तकनीकी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो डेटा को संसाधित, संग्रहित, प्रदर्शित और संचालित करने में सक्षम होता है। यह एक विस्तृत संगठन होता है, जो अनेक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को मिलाकर बनाया गया है। यह computer कई तरह के कार्य कर सकता है, जैसे गणनाएं, डेटा विश्लेषण, संचार और भी बहुत कुछ कर सकता है।

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो डेटा को Process और गणना करने के लिए निर्मित होता है। शब्द “कंप्यूटर” लैटिन शब्द “computare” से लिया गया है जिस का अर्थ “गणना करना” होता है। यह उपकरण दो मुख्य घटकों से मिलकर बना होता है: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर। हार्डवेयर कंप्यूटर के भौतिक घटकों को कह जाता है जैसे कि सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू), मेमोरी, स्टोरेज उपकरण, इनपुट/आउटपुट उपकरण और पेरिफेरल्स। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर पर चलने वाले प्रोग्राम और एप्लिकेशंस को कहा जाता है, साथ ही कंप्यूटर के संसाधनों का प्रबंधन करने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम को भी।

कंप्यूटर का आविष्कार चार्ल्स बैबेज ने किया था।

 
 

कंप्यूटर की परिभाषा चाहिए आसान शब्दों में

कंप्यूटर की ऊपर दी गई परिभाषा को पढ़ने के बाद आपको अगर समझ में नहीं आया है तो हम आपको इस परिभाषा को बड़े आसान शब्दों में समझाएंगे। आपको कंप्यूटर की परिभाषा बड़े आसान शब्दों में बताने की पूरी कोशिश करेंगे।

हम आपको बताएं कि कंप्यूटर एक बिजली से चलने वाली मशीन है इसमें डाटा स्टोर जाता है। और यूजर computer ko निर्देश देता है। जिससे कंप्यूटर डाटा को प्रासेस करने का कार्य करता है। इस डाटा को प्रोसेस करने वाली मशीन को कंप्यूटर करते हैं।

इस बात को हम इस तरीके से समझ सकते हैं कि जिस प्रकार एक यूजर कंप्यूटर में गाना प्ले करने के लिए म्यूजिक सॉफ्टवेयर को ओपन करता है इसके बाद म्यूजिक सॉफ्टवेयर में वह म्यूजिक को प्ले करता है यह भी एक तरीके का यूजर द्वारा दिया गया कंप्यूटर को दिशानिर्देश है जिसमें कंप्यूटर एक डाटा को प्रोसेस कर के गाना प्ले करता है।

Computer का उपयोग आमतौर पर जटिल गणनाओ को करने के लिए किया जाता है कंप्यूटर में डाटा स्टोर किया जाता है इंटरनेट एक्सेस किया जाती है। यह सभी का आगे कंप्यूटर कहीं पार्ट्स के जगह कर पाता है क्योंकि एक कंप्यूटर कहीं पार्ट्स से मिलकर बना होता है। जैसे की CPU, RAM, रोम, माउस, processor, keyboard, इत्यादि पार्ट्स से मिलकर एक कंप्यूटर बना होता है।

कंप्यूटर को बनाने का उद्देश्य यह रहा है कि कंप्यूटर बड़ी से बड़ी कठिन से कठिन गणनाओ को बड़ी आसानी से कल सकता है।

 
यह भी पढ़े :- 

Leave a comment